Geometry Box Tool Name – Geometry Tools

Geometry Box Tool Name

Geometry Box Tool Name – They are used to help students, teachers and researchers understand and visualize geometric objects. It provides a variety of different shapes, such as polygons, triangles, circles and more. They are commonly used in the fields of drawing, architecture, and design.

we regularly deal with shapes. Sometimes special tools are needed to both measure and transform these shapes. Here is a list of names and pictures of the Geometry instruments, or Geometry tools as they are also known, and how they are used.

Geometry Box Tool Name

➤ Ruler
➤ Protractor
➤ Divider
➤ Set- square
➤ T- square
➤ Compass
➤ Drafter
➤ Ellipsograph
➤ Opisometer
➤  Right angle

Geometry Box Tool Name With Pictures

Ruler – शासक

रूलर एक उपकरण है जिसका उपयोग वस्तुओं की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई मापने के लिए किया जाता है। यह एक सीधी धातु या प्लास्टिक की पट्टी होती है जिसके किनारों पर निशान होते हैं जिन्हें संरेखित किया जा सकता है और मानक दूरी के रूप में पढ़ा जा सकता है। उनका किनारा सीधा होता है और आमतौर पर इंच, सेंटीमीटर, मिलीमीटर या फ़ुट का निशान होता है।

Ruler

Divider – डिवाइडर

सबसे आम उपकरण जिनका उपयोग लोग अपने कागज़ को विभाजित करने के लिए करते हैं वे रूलर, कम्पास और प्रोट्रैक्टर हैं। हालाँकि, ये उपकरण विभाजक जितने सटीक नहीं हैं। विभाजक का उपयोग दो बिंदुओं के बीच की दूरी को मापने या वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए किसी अन्य उपकरण का उपयोग किए बिना किसी भी कोण पर सीधी रेखाएं खींचने के लिए किया जा सकता है।

Divider

Protractor – चांदा

कोणों और दूरियों को मापने के लिए प्रोट्रैक्टर का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग वृत्त, चाप और त्रिकोण बनाने के लिए भी किया जाता है। वे आमतौर पर धातु या प्लास्टिक से बने होते हैं। यह विभिन्न आकृतियों और आकारों में आता है। इनमें आमतौर पर किनारे पर एक स्केल होता है ताकि उपयोगकर्ता उन्हें आसानी से पढ़ सके। प्रोट्रैक्टर का उपयोग इंजीनियरिंग, वास्तुकला और निर्माण जैसे कई अलग-अलग क्षेत्रों में किया जाता है।

Protractor

Set- square – गुनिया

सेट-स्क्वायर एक उपकरण है जिसका उपयोग वास्तुकला, निर्माण और इंजीनियरिंग में किया जाता है। यह एक धातु या प्लास्टिक का शासक है जिसका सीधा किनारा दूरियों, कोणों और आकृतियों की भुजाओं को मापने के लिए होता है। सेट स्क्वायर के एक सिरे पर एक कोण और दूसरे सिरे पर एक सीधा किनारा होता है। वर्ग को उसके लंबवत अक्ष के चारों ओर घुमाकर कोण को समायोजित किया जा सकता है। वर्ग को उसकी लंबाई या चौड़ाई अक्ष के साथ घुमाकर सीधे किनारे को समायोजित किया जा सकता है।

Set- square

Compass – दिशा सूचक यंत्र

कम्पास एक प्रकार का उपकरण है जिसका उपयोग ज्यामितीय आकृतियाँ बनाने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग वृत्त, चाप और अन्य ज्यामितीय आकृतियाँ बनाने के लिए किया जा सकता है। कंपास एक ज्यामितीय उपकरण है जो आपको डिज़ाइन बनाने में मदद करता है। इसका उपयोग डिज़ाइनरों, वास्तुकारों और कलाकारों द्वारा डिज़ाइन प्रक्रिया में किया जाता है।

Compass

Leave a Reply