कम्प्यूटर के अनुप्रयोग | Applications of Computer in Hindi

आधुनिक युग में शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र है।, जहाँ कम्प्यूटर का प्रयोग न होता हो, कुछ मुख्य क्षेत्रों में, कम्प्यूटर के अनुप्रयोग निम्नलिखित हैं।

1. शिक्षा (Education)-

इन्टरनेट के माध्यम से हम किसी भी विषय की जानकारी कुछ ही क्षणों में प्राप्त कर सकते हैं। मल्टीमीडिया के विकास और इन्टरनेट की सुलभता ने कम्प्यूटर को विद्यार्थियों के लिए अत्यन्त उपयोगी बना दिया है।।

2. बैंक (Banks) –

बैंकिग क्षेत्र में तो कम्प्यूटर के अनुप्रयोग ने क्रान्ति ही ला दी है। आज बैंको के अधिकांश समयसाध्य कार्य, जैसे – ऑनलाइन वैकिंग, एटीएम द्वारा पैसे निकालना. चेक का भुगतान, रुपया गिनना, इत्यादि, कम्प्यूटर के द्वारा सहज ही सम्भव है।

3. संचार (Communication) –

कम्प्यूटर के प्रयोग ने संचार के क्षेत्र में इन्टरनेट के प्रयोग को सम्भव बनाया है। उपयुनिक संचार व्यवसप की तो कम्प्यूटर के अभाव में कल्पना भी नहीं की जा सकती। टेलीफोन और इंटरनेट में संचार क्रांन्ति को जन्म दिया है। तंतु प्रकाशिकी संचरण में भी कम्प्यूटर का प्रयोग किया जाता है।

4. चिकित्स (Medicines –

चिकित्सा के क्षेत्र में कम्प्यूटर का अनुप्रयोग विभित्र शारीरिक रोगों का पता लगाने के लिए किया जाता है। रोगों का विश्लेषण तथा निदान भी कम्प्यूटर द्वारा सम्भव है। आधुनिक युग में एक्स-रे, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउण्ड इत्यादि विभिन्न जाँचों में कम्प्यूटर का प्रयोग विस्तृत रूप से हो रहा है।

5. वायुयान तथा रेल्वे आरक्षण (Airline and Railway Reservations- एक स्थान – से – इसरे स्थान पर वायुयान तथा रेलवे हारा जाने के लिए आरक्षण कम्प्यूटर द्वारा की किए जाते हैं तथा कम्प्यूटर द्वारा ही हम घर बैठे निर्धारित समय की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

6. मनोरंजन (Recreations-

मनोरंजन के क्षेत्र में कम्प्यूटर का प्रम्येग प्रायः सिनेमा टेलीविजन कार्यक्रमों वीडियो गेम इत्यादि रूपों में किया जाता है। मल्टीमीडिया के प्रम्येग ने तो कम्प्यूटर को बहुआयामी बना दिया है।

7. प्रशासन (Administration)-

हर एक संस्थान में अपना एक आंतरिक प्रशासन घेता है और प्रशासनिक कार्य कम्प्यूटर्स से ही किए जाते हैं।

8. सुरक्षा (security) –

आप बिना कम्प्यूटर के हमारी सुरक्षा व्यवस्य विल्कुल कमजोर हो जायेगी। एयरक्राफ्ट को ट्रैक करने, हवाई हमले आदि मे कम्प्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है

9. वाणिज्य (Commerces.

दुकान, बैंक, बीमा क्रेडिट कम्पनी आदि में कम्प्यूटर का अधिकतम उपम्पेग करते है। कम्प्यूटर के बिना काम करना दिल्लीय दुनिया के लिए असम्भव हो गया है।

10 विज्ञान और इन्हीनियरिंग (science and Engineering)-

कम्प्यूटर का उपयोग कठिन गणितीय और वैज्ञानिक गणनाओं को करने में किया जाता है इनके अतिरिक्त कम्प्यूटर कई तरह के रिकॉर्ड का संग्रहण करने, अकाउण्ट्स, पुस्कालय में किताबों था पत्रिकाओं को सहेजने में भी सहायता करता है।

11. उद्योग (Industry)-

बहुत सारे औद्योगिक संस्थान; जैसे – स्टील, कैमिकल तेल कम्पनी आदि कम्प्यूटर पर निर्भर है। संयन्त्र प्रक्रियाओं नियन्त्रण के के वास्तविक के लिए भी कम्प्यूटर का उपयोग करते हैं।

12. ई-कॉमर्स (E-Commerce)

ई-कॉमर्स इन्टरनेट की एक उपयोगिता है, जिसकी सहायता से इलेक्ट्रॉनिक माध्यम व्यापार किया जाता है।

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *