Apanhuti Alankar – अपहृति अलंकार की परिभाषा एवं उदाहरण | Apanhuti Alankar in Hindi 

अपहुँति अलंकार किसे कहते है? परिभाषा एवं उदाहरण

अपहृति अलंकार : परिभाषा, भेद और उदाहरण | Apanhuti Alankar in Hindi – इस आर्टिकल में हम अपहृति अलंकार ( Apanhuti Alankar), अपहृति अलंकार किसे कहते हैं, अपहृति अलंकार की परिभाषा, अपहृति अलंकार के भेद/प्रकार और उनके प्रकारों को उदाहरण के माध्यम से पढ़ेंगे।इस टॉपिक से सभी परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते है।  हम यहां पर अपहृति अलंकार ( Apanhuti Alankar) के सभी भेदों/प्रकार के बारे में सम्पूर्ण जानकारी लेके आए है। Hindi में अपहृति अलंकार ( Apanhuti Alankar) से संबंधित बहुत सारे प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं और राज्य एवं केंद्र स्तरीय बोर्ड की सभी परीक्षाओं में यहां से questions पूछे जाते है। अपहृति अलंकार इन हिंदी के बारे में उदाहरणों सहित इस पोस्ट में सम्पूर्ण जानकारी दी गई है।  तो चलिए शुरू करते है –

अपहृति अलंकार की परिभाषा | Apanhuti Alankar Ki Paribhasha

जहां उपमेय (संज्ञा) का निषेध करके उपमान (सर्वनाम) की स्थापना की जाए, वहां अपह्नुति अलंकार होता है। 
अथवा
जब उपमेय का निषिध करके उपमान का होना कहा जाये तक अपहृति अलंकार होता है।
यह अलंकार ‘उभयालंकार’ का भी एक अंग है।

अपहृति अलंकार किसे कहते हैं | Apanhuti Alankar Kise Kahate Hain
जब किसी सच्ची बात अथवा वस्तु को छिपाकर उसके स्थान पर किसी झूठी वस्तु की स्थापना की जाती है, तो वहाँ पर ‘अपन्हुति अलंकार’ होता है।

अपहृति अलंकार के उदाहरण –
नूतन पवन के मिस प्रकृति ने साँस ली जी खोल के।
यह नूतन पवन नहीं हैं, प्रकृति की साँस हैं।
नहिं पलास के पुहुप ये, हैं ये जरत अँगार।
इस वाक्य में पलाश के पुष्प का निषेध करने के बाद यहाँ पर जलते हुए अंगार को स्थापित किया गया है अतः यह अपहूँति अलंकार का उदाहरण है।

अपह्नुति अलंकार के प्रकार –
1. शुध्दापह्नुति
2. कैतवापह्नुति
3. छेकापह्नुति
4. पर्यस्तापह्नुति

दोस्तो हमने इस आर्टिकल में Apanhuti Alankar in Hindi के साथ – साथ Apanhuti Alankar kise kahate hain, Apanhuti Alankar ki Paribhasha, Apanhuti Alankar ke bhed के बारे में पढ़ा। हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आपको यहां Hindi Grammar के सभी टॉपिक उपलब्ध करवाए गए। जिनको पढ़कर आप हिंदी में अच्छी पकड़ बना सकते है।

Leave a Reply