5 Tree Name : 5 Tree Name Hindi And English

5 Trees Name

सबसे आम चीज़ों के नाम जो आप अपने आस-पास देखते हैं और हर दिन उपयोग करते हैं, आपकी शब्दावली में बढ़ोतरी कर सकते हैं। इस लेख में, आपको दुनिया भर के कई पेड़ों के नामों से परिचित कराया जाएगा। इसके अलावा, कुछ सामान्य पेड़ों के बारे में और जानें।

5 Trees Name in Hindi and English – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम 5 Trees Name बारे में जानेगे।

Image Tree Name In EnglishTree Name In Hindi
Neem Tree नीम का पेड़
Mango tree आम का पेड़
Peepul tree पीपल का पेड़
Khejri tree खेजड़ी का पेड़
Amla आंवले का पेड़
5 Tree Name

Mango ( आम का पेड़ )

आम का पेड़ – इसका वानस्पतिक नाम मैंगीफेरा इंडिका है, एनाकार्डियासी परिवार से संबंधित है। ऐसा माना जाता है कि आम के पेड़ों की उत्पत्ति भारत, बांग्लादेश और पूर्वोत्तर म्यांमार में हुई है। यह पेड़ एक मीठा, एक बीज वाला फल देता है जो केवल उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में उगता है। इनका सेवन कच्चे और पके दोनों रूपों में किया जाता है।

Neem ( नीम का पेड़ )

 नीम का पेड़ – इसका वानस्पतिक नाम ‘Melia azadirachta अथवा Azadiracta Indica’ है। भारतीय मूल का एक पूर्ण पतझड़ वृक्ष है। यह पेड़ अपने औषधीय गुणों और उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध है। इसका प्रयोग विभिन्न उत्पादों जैसे शैंपू, क्रीम, मलहम आदि में किया जाता है। इसका उपयोग प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में भी किया जाता है।
यह सदियों से समीपवर्ती देशों- पाकिस्तान, नेपाल, वर्मा, थाईलैंड, इंडोनेशिया, श्रीलंका, बांग्लादेश आदि देशों में पाया जाता रहा है। लेकिन विगत लगभग डेढ़ सौ वर्षों में यह वृक्ष भारतीय उपमहाद्वीप की भौगोलिक सीमा को लांघ कर अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण पूर्व एशिया, दक्षिणएवं मध्य अमेरिका तथा दक्षिणी प्रशान्त द्वीपसमूह के अनेक उष्ण और उप-उष्ण कटिबन्धीय देशों में भी पहुँच चुका है।

Amla ( आंवले का पेड़ )

आंवले का पेड़ – आंवले का वानस्पतिक नाम फिलैन्थस एम्बलिका है। यह एक पर्णपाती वृक्ष है और इसमें गोल और हरे फल लगते हैं। यह फल विटामिन सी से भरपूर होता है और अनिद्रा को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग हेयर डाई और सौंदर्य प्रसाधनों में भी किया जाता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और झुर्रियों को दूर करता है। शैंपू में भी इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

Khejri ( खेजड़ी का पेड़ )

खेजड़ी का पेड़ – खेजड़ी के पेड़ का वानस्पतिक नाम प्रोसोपिस सिनेरेरिया है। यह राजस्थान का राज्य वृक्ष है और देश के शुष्क क्षेत्र का मूल निवासी है। यह एक सजावटी पौधा है जिसे पवित्र माना जाता है और दशहरा उत्सव के दौरान इसकी प्रार्थना की जाती है।

Peepul ( पीपल का पेड़ )

पीपल का पेड़ – पीपल के पेड़ का वानस्पतिक नाम फिकस रिलिजियोसा है। यह पेड़ मोरेसी के परिवार का है। जिसे आमतौर पर पीपल के नाम से जाना जाता है, अंजीर की एक प्रजाति है और भारतीय उपमहाद्वीप की मूल निवासी है। इसे ‘बोधि वृक्ष’ के नाम से भी जाना जाता है और यह प्रकृति में सदाबहार है।

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *